10 September 2019 Current Affairs – Pdf Download

2
1180

Visit Daily: www.studymasterofficial.com (YOUTUBE – STUDY MASTER)
Like share & subscribe
www.studymasterofficial.com
join telegram for pdfs https://t.me/studymaster

10 September 2019 Current Affairs

1. बियांका आंद्रेस्कू किस देश की खिलाड़ी हैं जिन्होंने हाल ही में सेरेना विलियम्स को हराकर US Open 2019 का ख़िताब जीता है?
a. स्पेन
b. रोमानिया
c. कनाडा
d. ब्रिटेन
2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भाषणों पर आधारित पुस्तक का क्या नाम है जिसका दूसरा संस्करण हाल ही में उपराष्ट्रपति द्वारा जारी किया गया?
a. संस्कृति के साथ
b. लोकतंत्र के स्वर
c. देश की पहचान
d. समाज और संस्कार
3. हाल ही में किस देश के वैज्ञानिकों की एक टीम ने कंकालों का अध्ययन कर डायनासोर की एक नई प्रजाति की पहचान की है?
a. जापान
b. नेपाल
c. बांग्लादेश
d. चीन
4. किस राज्य के मंत्रिमंडल ने हाल ही में कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व (Corbett Tiger Reserve) हेतु एक विशेष बाघ संरक्षण बल बनाने का निर्णय लिया है?
a. पंजाब
b. उत्तर प्रदेश
c. उत्तराखंड
d. हिमाचल प्रदेश
5. स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने कितनी बार यूएस ओपन (US Open) का खिताब जीता है?
a. सात
b. आठ
c. तीन
d. चार
6. सुप्रीम कोर्ट के मशहूर किस वरिष्ठ वकील का हाल ही में निधन हो गया है?
a. राम जेठमलानी
b. राजीव धवन
c. अमरेंद्र शरण
d. दीपक मिश्रा
7. भारत सरकार ने चक्रवाती तूफान ‘डोरियन’ से प्रभावित किस देश को तुरंत 10 लाख डॉलर की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है?
a. क्यूबा
b. बहामास
c. जमैका
d. बारबाडोस
8. पाकिस्तान के प्रसिद्ध पूर्व लेग स्पिनर का क्या नाम है जिनका हाल ही में 63 वर्ष की आयु में निधन हो गया?
a. मोहम्मद हासिफ
b. अब्दुल रहमान
c. ज़ाकिर रहमान
d. अब्दुल कादिर
9. 28वें इंडो-थाई CORPAT अभ्यास का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है?
a. विशाखापत्तनम
b. मुंबई
c. लक्षद्वीप
d. बैंकाक
10. हाल ही में विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन द्वारा किस देश को बर्ड फ्लू से मुक्त देश घोषित किया गया है?
a. भारत
b. चीन
c. बांग्लादेश
d. पाकिस्तान

9 September 2019 Current Affairs – Pdf Download

GK & important Questions || Daily Dose for RRB /SSC/Competitive Exams – Download Pdf

Daily Railway GK Questions – Download Pdf

उत्तर:
1. c. कनाडा
23 बार की ग्रैंड स्लेम विजेता अमेरिका की सेरेना विलियम्स को 15वीं रैंकिंग कनाडा की बियांका आंद्रेस्कू ने यूएस ओपन 2019 के फाइनल मुकाबले में हराकर इतिहास रच दिया है। 19 साल की बियांका आंद्रेस्कू ने अमेरिका ओपन के खिताबी मुकाबले में सेरेना विलियम्स को सीधे सेटों में 6-3, 7-5 से मात दी.
2. b. लोकतंत्र के स्वर
भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने विज्ञान भवन में एक समारोह में हिंदी में “द रिपब्लिकन एथिक” और “लोकतंत्र के स्वर” नामक राष्ट्रपति के चयनित भाषणों का संकलन जारी किया. दोनों पुस्तकें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा पहले वर्ष में किए गए और चुने हुए भाषणों का संग्रह हैं. इसका उद्देश्य जन-जन तक राष्ट्रपति के सन्देश को पहुँचाना है.
3. a. जापान
यह हाड्रोस्यूरिड डायनोसॉर (Hadrosaurid dinosaur) प्रजाति से संबंधित है. यह जापान में खोजा गया अब तक का सबसे बड़ा (लगभग आठ मीटर) कंकाल है. वैज्ञानिकों के अनुसार, यह कंकाल लगभग 7.2 करोड़ वर्ष पुराना है. पहली बार साल 2013 में उत्तरी जापान में इसका आंशिक हिस्सा प्राप्त हुआ था और बाद में खुदाई से पूरे कंकाल का पता चला था.
4. c. उत्तराखंड
विशेष बाघ संरक्षण बल कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व के पास के क्षेत्रों से मानव की अवैध घुसपैठ को रोककर बाघों को सुरक्षा प्रदान करेगा. यह निर्णय भारत सरकार के बाघों को त्रि-स्तरीय संरक्षण प्रदान करने के दिशा-निर्देशों के अनुरूप है. विशेष बाघ संरक्षण बल को कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व की अत्यंत संवेदनशील दक्षिणी, उत्तर प्रदेश से स्पर्श करती सीमा पर तैनात किया जाएगा.
5. d. चार
राफेल नडाल ने फाइनल मुकाबले में रूस के दानिल मेदवेदेव को कड़े मुकाबले में 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराया. उन्होंने इससे पहले साल 2010, साल 2013 और साल 2017 में यूएस ओपन का खिताब जीता था. यह नडाल का 19वां ग्रैंड स्लैंम खिताब है. यह राफेल नडाल के करियर का 27वां ग्रैंड स्लैम फाइनल था.
6. a. राम जेठमलानी
राम जेठमलानी एक मशहूर वकील के साथ राजनेता भी थे. राम जेठमलानी का जन्म पाकिस्तान के शिकारपुर में 14 सितंबर 1923 को हुआ था. उस साम्य पाकिस्तान भारत का ही हिस्सा था. राम जेठमलानी 17 साल की उम्र में वकालत की डिग्री हासिल कर ली थी. जेठमलानी के बेटे महेश जेठमलानी भी जाने-माने अधिवक्ता हैं.
7. b. बहामास
भारत सरकार ने बहामास में हुई तबाही को देखते हुए राहत राशि देने की घोषणा की है. डोरियन शुरू में पांचवी श्रेणी (सबसे खतरनाक) का तूफान था और बहामास से 295 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरा था. बहामास के प्रधानमंत्री हुर्बट मिनिस ने कम से कम 30 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की थी. संयुक्त राष्ट्र ने बहामास में तूफान से प्रभावित 70,000 लोगों को तत्काल मदद की जरूरत बताई है.
8. d. अब्दुल कादिर
1955 में लाहौर में जन्मे कादिर अपने समय के बेहतरीन लेग स्पिनर थे. उन्होंने 67 टेस्ट मैच खेले और 236 विकेट लिए थे. इसके अलावा 104 वनडे मैचों में उन्होंने 132 विकेट लिए थे. कादिर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य चयनकर्ता भी रहे. इसके अलावा उन्होंने लंबे समय तक मैचों में कमेंट्री भी की.
9. d. बैंकाक
थाईलैंड के बैंकाक में 28वें भारत-थाईलैंड संयुक्त गश्त (India Thai Coordinated Patrol) का आयोजन किया जा रहा है. इसमें दोनों देशों की नौसेनाएं हिस्सा ले रही हैं. इसका आयोजन 5 से 15 सितम्बर के बीच किया जाना निर्धारित है. इसका उद्देश्य दोनों देशों के द्विपक्षीय सम्बन्ध तथा समुद्री सहयोग मज़बूत बनाए जायेंगे.
10. a. भारत
विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (World Organisation for Animal Health) ने भारत को एवियन इनफ्लूंजा या बर्ड फ्लू से मुक्त घोषित कर दिया है. 2006 से अब तक देश में 49 बार भिन्न राज्यों में 225 स्थानों पर यह बीमारी फैली थी. इस दौरान करीब 83.5 लाख पक्षियों को मारा गया.

10 September 2019 Current Affairs – Pdf Download – click here

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here