3 September 2019 Current Affairs

3 September 2019 Current affairs quiz

0
1265

September 3, 2019
CURRENT AFFAIRS
Visit Daily: Studymasterofficial.com (YOUTUBE – STUDY MASTER)
प्रश्‍न 1. नरेंद्र मोदी सरकार ने राजीव गांधी की सरकार में मंत्री रहे आरिफ मोहम्मद खान को किस राज्य का राज्यपाल नियुक्त किया है?
क. गुजरात
ख. पंजाब
ग. केरल
घ. महाराष्ट्र

उत्तर: ग. केरल – नरेंद्र मोदी सरकार ने राजीव गांधी की सरकार में मंत्री रहे आरिफ मोहम्मद खान को केरल का राज्यपाल नियुक्त किया है. साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 5 अन्य राज्यपालों के नियुक्तियों/तबादलों पर मुहर लगा दी है.

प्रश्‍न 2. लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अंबु की जगह किसने आर्मी स्टाफ के वाइस चीफ का पदभार ग्रहण किया है?
क. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नारावने
ख. लेफ्टिनेंट जनरल अपर्णा सिंह
ग. लेफ्टिनेंट जनरल संजय वर्मा
घ. लेफ्टिनेंट जनरल सुदीप त्यागी

उत्तर: क. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नारावने – लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अंबु के हाल ही में रिटायर होने के बाद उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नारावने ने आर्मी स्टाफ के वाइस चीफ का पदभार ग्रहण किया है. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नारावने को पहले जम्मू-कश्मीर में उनके बेहतर कार्य के लिए सेना मेडल’ से सम्मानित किया जा चुका है.

प्रश्‍न 3. यूट्यूब पर चिल्ड्रन प्राइवेसी लॉ के उल्लंघन के आरोप लगने पर किस कंपनी को 1420 करोड़ रुपए का जुर्माना देना होगा?
क. एप्पल
ख. माइक्रोसॉफ्ट
ग. गूगल
घ. याहू

उत्तर: ग. गूगल – यूट्यूब पर चिल्ड्रन प्राइवेसी लॉ के उल्लंघन के आरोप लगने पर यूट्यूब की मलिक कंपनी गूगल पर 1420 करोड़ रुपए का जुर्माना देना होगा. एक रिपोर्ट के मुतबिक, यूट्यूब ने 13 साल से कम आयु के बच्चों से जुड़ा डाटा उनके माता-पिता की अनुमति के बिना एकत्रित किया है.

प्रश्‍न 4. मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के जस्टिस रवि शंकर को किस हाईकोर्ट का नया चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है?
क. दिल्ली हाईकोर्ट
ख. मुंबई हाईकोर्ट
ग. पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट
घ. केरल हाईकोर्ट

उत्तर: ग. पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट – मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के जस्टिस रवि शंकर को हाल ही में मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के जस्टिस रवि शंकर को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का नया चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है. मौजूदा चीफ जस्टिस कृष्ण मुरारी प्रमोट होकर अब सुप्रीम कोर्ट जज के तौर पर पदभार संभालेंगे.

प्रश्‍न 5. भारत के किस ऐतिहासिक स्मारक में पहली बार बेबी फीडिंग केंद्र की सुविधा शुरू करने के लिए बेबी फीडिंग रूम खोला गया है?
क. लाल किला
ख. पुराना किला
ग. ताजमहल
घ. खुजराहो मंदिर

उत्तर: ग. ताजमहल – भारत के ऐतिहासिक स्मारक में से एक ताजमहल में पहली बार बेबी फीडिंग केंद्र की सुविधा शुरू करने के लिए वातानुकूलित बेबी फीडिंग रूम खोला गया है. साथ ही उत्तर प्रदेश के सड़क परिवहन निगम ने भी राज्य की सभी बसों में माताओं के लिए बेबी फीडिंग क्यूबिकल स्थापित करने का फैसला किया है.

प्रश्‍न 6. निम्न में से किसने फर्जी डिग्रियों की बिक्री मामले में यूजीसी को उच्चस्तरीय कमेटी का गठन करने का आदेश दिया है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. दिल्ली हाईकोर्ट
ग. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
घ. निति आयोग

उत्तर: ग. मानव संसाधन विकास मंत्रालय – मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हाल ही में कुछ विश्वविद्यालयों में फर्जी डिग्रियों की बिक्री मामले में यूजीसी को उच्चस्तरीय कमेटी का गठन करने का आदेश दिया है. यह उच्चस्तरीय कमेटी 3 सप्ताह के अन्दर अपनी जांच करेगी.

प्रश्‍न 7. इनमे से किसने अगले 10 वर्षो में रेलवे का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण का फैसला किया है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. निति आयोग
ग. केंद्र सरकार
घ. योजना आयोग

उत्तर: ग. केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में अगले 10 वर्षो में रेलवे का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण का फैसला किया है जिसका उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन में कमी लाना है. इस फैसले के बाद मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है की भारत पूर्ण रूप से विद्युतीकृत होने के साथ विश्व का पहला सबसे बड़ा रेलवे होगा.

प्रश्‍न 8. 2 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व फल दिवस
ख. विश्व नारियल दिवस
ग. विश्व सब्जी दिवस
घ. विश्व टीबी दिवस

उत्तर: ख. विश्व नारियल दिवस – 2 सितम्बर को विश्वभर में विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है. इस दिन नारियल से बनी विभिन्न वस्तुओं की प्रदर्शनियाँ लगाई जाती हैं और इस दिवस का मुख्य उद्देश्य फल के महत्व के प्रति लोगो में जागरूकता फैलाना होता है.

प्रश्‍न 9. आईएसएसफ वर्ल्ड कप में कितने मीटर एयर पिस्टल में भारतीय महिला शूटर यशस्विनी सिंह देसवाल ने गोल्ड मेडल जीता है?
क. 10 मीटर
ख. 20 मीटर
ग. 30 मीटर
घ. 50 मीटर

उत्तर: क. 10 मीटर – आईएसएसफ वर्ल्ड कप 10 मीटर एयर पिस्टल में भारतीय महिला शूटर यशस्विनी सिंह देसवाल ने गोल्ड मेडल जीता है. इस जीत के साथ ही यशस्विनी सिंह देसवाल ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाली भारत की 9वीं शूटर बन गयी है.

प्रश्‍न 10. भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले भारत के कौन से और दुनिया के 44वें गेंदबाज बन गए है?
क. पहले
ख. दुसरे
ग. तीसरे
घ. चौथे

उत्तर: ग. तीसरे – भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले भारत के तीसरे और दुनिया के 44वें गेंदबाज बन गए है. उनसे पहले टेस्ट क्रिकेट में भारत के हरभजन सिंह और इरफान पठान ने वर्ष 2003 और 2006 में हैट्रिक ली थी.

Some more important questions….. (One liner)
1. किस राज्य सरकार ने कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व के लिए स्पेशल टाइगर फ़ोर्स के गठन का निर्णय लिया है?
उत्तर – उत्तराखंड
इस बल के द्वारा बाघ की सुरक्षा के लिए द्वितीय सुरक्षा परत प्रदान की जाएगी।

2. किस राज्य सरकार ने ‘वाक टू वर्क ऑन वेडनेसडेज’ नामक पहल शुरू की?
उत्तर – मेघालय
मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के. संगमा ने राज्य में ‘वाक टू वर्क ऑन वेडनेसडेज’ नमक पहल शुरू की है, यह राष्ट्रव्यापी ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ का हिस्सा है। इस पहल के कई लाभ है, इससे इंधन की बचत होगी, कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आयेगी, शहर में ट्रैफिक भी कम होगा तथा इसके अलावा यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक सिद्ध होगा।

3. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा जारी ‘सेफ सिटीज इंडेक्स’ में पहले स्थान पर कौन सा शहर है?
उत्तर – टोक्यो
इस सूचकांक में मुंबई 45वें स्थान पर है, जबकि दिल्ली 52वें स्थान पर है।

4. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकार ने बसों तथा मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है?
उत्तर – दिल्ली सरकार

5. तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक कार्य पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला आईपीएस अफसर कौन हैं?
उत्तर – अपर्णा कुमार
अपर्णा कुमार 2002 बैच की उत्तर प्रदेश कैडर की आईपीएस अफसर हैं, वे इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाली पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं।

6. राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2019 किसे प्रदान किया गया?
उत्तर – गगन नारंग तथा पवन सिंह

गगन नारंग तथा पवन सिंह को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुराक्सार 2019 से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान गगन नारंग स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन के द्वारा किये गये कार्य के लिए दिया गया है। 2011 में गगन नारंग और पवन सिंह ने गगन नारंग स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन की शुरुआत की थी, यह संस्थान युवा निशानेबाजों को प्रशिक्षण प्रदान करती है।

7. अंडर-14 सुब्रोतो कप इंटरनेशनल फुटबॉल टूर्नामेंट किस राज्य की टीम ने जीता?
उत्तर – मिजोरम

8. भारत का पहला स्काई साइकिलिंग पार्क किस शहर में शुरू किया जायेगा?
उत्तर – मनाली

9. 5वें एक्वा अकुँरिया इंडिया 2019 का आयोजन किस शहर में किया गया?
उत्तर – हैदराबाद

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 5वें एक्वा अकुँरिया इंडिया 2019 का उद्घाटन हैदराबाद में किया। इस वर्ष एक्वा अकुँरिया इंडिया 2019 की थीम ““To take Blue Revolution to India’s hinterland” है।

10. कैबिनेट सचिव किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर – राजीव गौबा

राजीव गौबा 1982 बैच के झारखण्ड कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।
कैबिनेट सचिवालय
कैबिनेट सचिवालय प्रधानमंत्री के अधीन कार्य करता है। इसे भारत सरकार (कार्य वितरण) नियम, 1961 के तहत कार्य सौंपा गया है। यह कैबिनेट, कैबिनेट की समितियों इत्यादि को सचिव सम्बन्धी सहायता उपलब्ध करवाता है।
एन. आर. पिल्लई स्वतंत्र भारत के प्रथम कैबिनेट सचिव थे, उन्होंने 6 फरवरी, 1950 से 13 मई, 1953 तक कार्य किया है। सबसे लम्बे समय तक कार्य करने वाले कैबिनेट सचिव वाई.एन. सुकथनकर थे, उन्होंने 14 मई, 1953 से 31 जुलाई, 1957 तक कार्य किया।

Question of the Day

Who is the first prime minister of India..???

Please give your answer in comment section with complete details

https://youtu.be/X4OSAtLW5x0

Click here to download pdf file

To watch video of current affairs with explanation

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here